वज़न नहीं घट रहा? तब तो इन नुस्खों के बारे मे नहीं जानते आप

आजकल वजन का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। वजन जितनी आसानी से बढ़ जाता है उतनी ही मुश्किल होती है उस वजन को घटाने मे। वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते है। लेकिन इन सबको करते हुये लोग ये भूल जाते है कि कभी-कभी छोटी-छोटी बातें बहुत असरदार रूप से काम करती है। वजन बढ़ने को रोकने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना जरूरी होता है।

याद रखिए कि आज जो आपका वेट है वो कोई दो-दिन या दो महीनो कि देन नहीं है। यह तो बहुत समय से चली आ रही आपकी लाइफ स्टाइल का नतीजा है। वजन कम करना है तो आपको सब्र रखना होगा। किसी भी चीज़ से ज्यादा जरूरी है कि आप वजन कम करने के लिए जो एफर्ट्स कर रहे है उसमे आपका यकीन होना। आप जैसा दिखना चाहते है वैसे ही खुद के बारे मे सोचिए। यकीन जानिए आपको वजन कम करने मे मदद मिलेगी । आइए जानिए कि और किस तरह से हम वजन कम कर सकते है।

पानी पिये: नाश्ते के बाद पानी को अपना मेन ड्रिंक बनाएँ। नाश्ते के वक़्त ऑरेंज जूस, चाय, दूध इत्यादि जरूर लें लेकिन उसके बाद पूरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करे। इस तरह आप 200-250 कैलोरी कम ग्रहण करेंगे। बिना पानी के आप वज़न कम करने के बारे मे कल्पना भी नहीं कर सकते। तो पहला और सबसे ज़रूरी कदम है पानी। अपने शरीर मे पानी की कमी नहीं होने दे।

नज़र रखिए: पेडोमीटर यंत्र का प्रयोग करें, ये आपके हर कदम को गिनता है। कोशिश करे कि हर रोज़ 7000 से 10000 कदम ज्यादा चला जाए। हम जितना ज्यादा चलेंगे वजन उतना कम होने लगेगा। अगर आपके पास स्मार्टफोन मे पेडोमीटर का सपोर्ट है तो वो इस्तेमाल करें। आप जो कुछ भी खाएं उसे एक डाइरी मे लिखे। इसके लिए आप मोबाइल app का प्रयोग भी कर सकते हैं।

6 बार खाएं तीन टाइम खाने के बजाए 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। यदि व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम खाने की बजाए दिन भर 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं तो वो 30% कम कैलोरी लेता है और ऐसा करने से शरीर कम इंसुलिन रिलीस करती है जो आपके ब्लड शुगर को सही रखता है और आपको भूख कम लगती है। ज्यादा कैलोरी आप दोपहर मे ही ले लें ताकि आप रात मे कम खाएँगे और रात तक कैलोरी बर्न हो जाएँ। दोपहर मे खाने से पहले 3 ग्लास पानी पीये जिससे आपको भूख कम लगेगी।

वॉक पर जाएँ रोज 45 मिनिट टहलिए। ये आपका वजन बढ़ने नहीं देगा। यदि आप ये काम सुबह ताज़ी हवा मे करे तो इसका असर अलग ही नज़र आएगा। सुबह जल्दी उठने कि आदत डाले। नीले रंग का अधिक प्रयोग करे। आप खाने मे नीले प्लेट का प्रयोग करे। नीले कपड़े पहने। इसके विपरीत रंग जैसे लाल, पीला और नारंगी रंग खाते वक़्त अनदेखा करे। खाने मे छोटी थाली का प्रयोग करे जिससे आप कम खाना खाये।
एक शोध मे पाया गया कि वॉटर रिच फूड जैसे कि लौकी, खीरा, टमाटर आदि खाने से आपका कैलोरी consumption कम होता है इसलिए इसका प्रयोग अधिक से अधिक करे।

चाय, कॉफी बनाने मे या सिर्फ दूध पीने के लिए स्कीम दूध का प्रयोग करे इसमे कैलोरी कम होती है। खाना धीरे धीरे खाये। खाना धीरे-धीरे खाने से आपका मस्तिष्क पेट भर जाने का आदेश दे देगा और आप कम खाएँगे।

खूब फल खाये। ज्यादा से ज्यादा चले। आप जितना ज्यादा चलेंगे आपकी कलौरी उतनी ही अधिक बर्न होगी। लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
जब भी आपको वक्त मिले तो म्यूजिक लगाकर डांस करें। ऐसा करने से आपका मनोरंजन होगा और आपकी कैलोरी भी बर्न होगी।
वजन कम करने के लिए आपको सब्र रखना होगा। छोटी-छोटी बातो पर ध्यान देकर आप इस काम को अच्छे और तेजी से कर पाएंगे।

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